पेपरलेस वर्किंग:बालोद में खुलेगी जिले की पहली डिजिटल बैंकिंग यूनिट, ऑनलाइन होगा हर काम

पेपरलेस वर्किंग:बालोद में खुलेगी जिले की पहली डिजिटल बैंकिंग यूनिट, ऑनलाइन होगा हर काम

पेपरलेस वर्किंग:बालोद में खुलेगी जिले की पहली डिजिटल बैंकिंग यूनिट, ऑनलाइन होगा हर काम

पेपरलेस वर्किंग:बालोद में खुलेगी जिले की पहली डिजिटल बैंकिंग यूनिट, ऑनलाइन होगा हर काम

जिले की पहली डिजिटल बैंकिंग यूनिट (डीबीयू) जिला मुख्यालय में बालोद-दल्लीराजहरा मुख्य मार्ग के किनारे संस्कार शाला के बगल में खुलेगी। जिसका वर्चुअल शुभारंभ स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे। डिजिटल बैंक संचालन के लिए जरूरी काम जारी है। बैंक प्रबंधन के अनुसार तैयारियां अंतिम चरण में है। पहले 15 जुलाई को शुभारंभ कराने की तैयारी चल रही थी लेकिन बाद में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शुभारंभ कराने का निर्णय लिया गया है। डिजिटल बैंकिंग यूनिट पूरी तरह से पेपरलेस होगी। यहां लोन, इंटरनेट बैंकिंग सहित अन्य सुविधाएं मिलेगी।

पैसे के लेन-देन के लिए सीडीएम मशीन लगाने का काम पूरा हो चुका है। यहां पहुंचकर ग्राहक पैसा निकाल व जमा कर सकते है। हर काम ऑनलाइन होंगे। डीबीयू संचालन के लिए देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की ओर से ब्रांच मैनेजर व अन्य स्टाफ की नियुक्ति कर दी है। एसबीआई मुख्य ब्रांच के मैनेजर आशीष ताम्रकार ने बताया कि मेरी जानकारी में डिजिटल बैंक जिले में अब तक नहीं है।

भारत सरकार के मंशानुरूप डीबीयू का संचालन होने से लोगों को फायदे होंगे। यह डिजिटल बैंकिंग यूनिट जिले में संचालित हो रहे एसबीआई व अन्य बैंक के ब्रांचों से अलग होंगी। यह बैंक फिजिकल होंगे यानी इन यूनिट में जाने के बाद बैंकिंग सेवाएं पूरी तरह डिजिटल होंगी। पेपरलेस यानी ऑनलाइन वर्किंग होंगे। वह सारी चीजें जो आप नेट बैंकिंग पर कर सकते हैं, यहां भी कर पाएंगे। यहां ऑफलाइन वाला कोई काम नहीं होगा।

देश के 75 जिलों में खुलेंगे डीबीयू बैंक

पहले चरण में देश के 75 जिलों में डीबीयू बैंक खुलना प्रस्तावित है। जिसमें बालोद भी शामिल है। बैंक प्रबंधन को डीबीयू के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने और स्टाफ को प्रशिक्षित करने के लिए कहा गया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में इस साल 75 डिजिटल बैंक का सेटअप तैयार करने की योजना को लेकर जिक्र किया था। जिसके तहत कांकेर रीजनल के बालोद में डीबीयू खुल रहा है।

रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के मुताबिक पहले से डिजिटल बैंकिंग का अनुभव रखने वाले बैंक को ही डीबीयू संचालन की अनुमति दी गई है। बालोद में एसबीआई के निगरानी में बैंक का संचालन किया जाएगा। डीबीयू में हर काम ऑनलाइन ही होंगे। जिला मुख्यालय में यह नई सुविधा शुरू करने की तैयारी चल रही है। इसके लिए यहां मशीन भी पहुंची है। जिसके जरिए ग्राहक लेन-देन कर रकते हैं।

जानिए, डीबीयू खुलने से होने वाले फायदे को

एसबीआई जोरा शाखा रायपुर के ब्रांच मैनेजर अमित वासनिक ने बताया कि डीबीयू से लोग डिजिटल बैंकिंग सेवाओं का फायदा लें पाएंगे। प्रदेश सहित देश में डिजिटल बैंकिंग का लाभ कम लोगों को ही मिल पा रहा है। मेरी जानकारी अनुसार जिले में अब तक एक भी डिजिटल बैंकिंग यूनिट नहीं है। वर्तमान में अधिकांश बैंक में ऑनलाइन व आॅफलाइन दोनों सिस्टम से बैंकिंग संबंधित काम हो रहे है।

Ads Atas Artikel

Ads Atas Artikel 1

Ads Center 2

Ads Center 3