दल्लीराजहरा से महामाया तक जाने वाली 21 किमी सड़क पर जगह-जगह गड्‌ढे, आने-जाने में परेशानी

दल्लीराजहरा से महामाया तक जाने वाली 21 किमी सड़क पर जगह-जगह गड्‌ढे, आने-जाने में परेशानी

दल्लीराजहरा से महामाया तक जाने वाली 21 किमी सड़क पर जगह-जगह गड्‌ढे, आने-जाने में परेशानी

दल्लीराजहरा से महामाया तक जाने वाली 21 किमी सड़क पर जगह-जगह गड्‌ढे, आने-जाने में परेशानी

दल्लीराजहरा-महामाया सड़क खराब होने से ग्रामीणों को आने-जाने में परेशानी हो रही है। नगर से 21 किमी की दूरी पर महामाया माइंस है। इस माइंस से लगभग 55 भारी वाहन आयरन ओर लेकर सड़क पर आना-जाना करती है। इसी मार्ग से आयरन ओर की ढुलाई राजहरा बंकर तक की जाती है। भारी वाहन के चलने से सड़क पर दबाव पड़ने से सड़क खराब हो रही है। इस माइंस से 60 साल से आयरन ओर की खुदाई की जा रही है। बीएसपी के द्वारा इस माइंस को चालू करने के दौरान कर्मचारी के रहने के लिए सर्वसुविधा युक्त टाउनशिप बनाया गया है।

क्वार्टर, सड़क, अस्पताल, स्कूल बनाया गया था। महामाया की जनसंख्या लगभग 8 हजार थी। माइंस में आयरन ओर की कमी होने पर सुविधाओं में कटौती की गई। स्कूल, अस्पताल को बंद कर दिया गया। नई भर्ती बंद कर दिया गया। टाउनशिप की देखरेख नहीं होने से जर्जर हो गया। सुविधा की कमी को देखते हुए लोग धीरे-धीरे पलायन करने लगे। कर्मचारी महामाया माइंस छोड़कर दल्लीराजहरा चले गए। वहां की जनसंख्या घट लगभग 1 हजार के करीब हो गई। बीएसपी ने 60 साल पहले आयरन ओर की ढुलाई के लिए चौड़ी सड़क बनाया गया था।

इस सड़क पर रोजाना 55 गाड़ियां 18 टन आयरन ओर भरकर राजहरा बंकर जाती है। सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। इस सड़क पर महामाया, कुमुरकट्टा, नलकसा, कोटागांव, आड़ेझर, मनकुंवर, हिडकापार सहित आसपास के लगभग 12 गांव के ग्रामीण आना-जाना करते हैं। इन सब गांव को मिलाकर जनसंख्या लगभग 7 हजार के करीब है।

इन सभी गांव के लोगों के आने-जाने के लिए एकमात्र सड़क है। सड़क खराब होने के कारण ग्रामीणों को परेशानी होती है। बरसात के समय सड़क पर गड्ढे होने और पानी भर जाने के कारण रात के समय अंधेरा होने के कारण गड्ढा दिखाई नहीं देता है। इस बात को लेकर ग्रामीणों के द्वारा बीएसपी प्रबंधन को शिकायत भी किया गया। लेकिन ध्यान नहीं दिए।

सड़क की मरम्मत नहीं की जाती: कुमुरकट्टा के सरपंच दुर्गा तारम ने कहा है कि सड़क खराब होने के कारण हम लोगों को आने-जाने में परेशानी होती है। सड़क पर गड्ढे हो गए है। समय-समय पर सड़क की मरम्मत नहीं की जाती है। आस-पास अस्पताल की सुविधा नहीं होने के कारण लोगों की तबीयत खराब होने से राजहरा या जिला अस्पताल जाने में घंटों लग जाता है। मरीज की तबीयत बिगड़ जाती है। आवागमन के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। महामाया के लिए बस, टैक्सी नहीं चलती है। हम लोगों को कहीं जाना हो तो आयरन ओर लेकर जाने वाली गाड़ी में आना-जाना करते हैं। आयरन ओर लेकर जाने वाली भारी वाहन दोपहर 3 बजे तक चलती है।

अंडरब्रिज में भरा रहता है पानी, हादसे का खतरा
एक अन्य ग्रामीण ने बताया कि इसी सड़क से रोजाना दल्लीराजहरा कोर्ट आना-जाना करता हूं। सड़क बहुत खस्ता हालत में है। इस सड़क पर रेलवे की रेल लाइन बिछाई गई है। रेलवे ने अंडरब्रिज बनाया है। लेकिन इस अंडरब्रिज में बरसात के समय पानी भर जाता है। पानी भरने के कारण लोगों को अंडरब्रिज पार कर जाने में परेशानी होती है। दुपहिया व चारपहिया वाहन को लेकर निकलने में परेशानी होती है। लोग अपनी जान जोखिम कर पार करते हैं।

Ads Atas Artikel

Ads Atas Artikel 1

Ads Center 2

Ads Center 3