छत्तीसगढ़ के प्रतिभा का नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर पर हुआ सम्मान - इंजीनियर सुरेश कुमार बंजारे

छत्तीसगढ़ के प्रतिभा का नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर पर हुआ सम्मान - इंजीनियर सुरेश कुमार बंजारे

छत्तीसगढ़ के प्रतिभा का नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर पर हुआ सम्मान - इंजीनियर  सुरेश कुमार बंजारे

छत्तीसगढ़ के प्रतिभा का नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर पर हुआ सम्मान - इंजीनियर  सुरेश कुमार बंजारे 


खरोरा: हमारे लिए अत्यंत ही हर्ष और गर्व की बात है कि रायपुर जिले के थाना खरोरा के अंतर्गत छोटे से गांव - मटियाडीह में एक मध्यवर्गीय किसान परिवार में जन्में  सुरेश बंजारे के जीवन की संघर्ष व उपलब्धियां हमारे लिए एक आदर्श व प्रेरणा से कम नहीं है। उनके पिता स्व. नन्दू बंजारे व माताश्री श्रीमती यशोदा बंजारे जी के जीवन के संघर्षों का अथक प्रयास यह रहा कि उन्होंने बेटे को पढ़ा लिखा कर इंजीनियर बनाया तथा उनके शुभ आशिष का ही फल है जो कि आज बंजारे जी कामयाबी की कई ऊंचाईयों को छुते हुए माँ - बाप का नाम रौशन कर रहा है ।   

   
कितनी गर्व की बात है कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में एक ऐसे शख्सियत भी है जो कि पेशे से तो इलेक्ट्रिकल इंजीनियर है, तथा वर्तमान में विद्युत विभाग में बलौदा बाजार जिले में पदस्थ हैं तथा इंजीनियर साहब , इंजीनियर तो है ही इससे भी बड़ी बात यह है कि वह इंजीनियर के साथ ही साथ एक अच्छे गीतकार , गायक व कवि ( साहित्यकार) भी हैं।जिन्हें हम सब यूट्यूब के माध्यम से देख वह सुन सकते हैं। उनकी इस प्रतिभा को यदि हम विलक्षण प्रतिभा के धनी कहें तो यह कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। इंजीनियर श्री सुरेश कुमार बंजारे बहुत ही सरल, सहज और मिलनसार व्यक्तित्व के धनी है। 
        
यह बताते हुए हमें अत्यंत हर्ष हो रहा है कि इंजीनियर साहब की प्रतिभा को नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय दलित साहित्य अकादमी के तत्वाधान में 39 वां राष्ट्रीय दलित साहित्यकार सम्मेलन में 10 दिसंबर 2023 को राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय दलित साहित्य अकादमी के तत्वाधान में मुख्य अतिथि डॉक्टर सत्यनारायण जटिया पूर्व केंद्रीय मंत्री सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार, राज्यसभा सांसद निरंजन बीसी के मुख्य आतिथ्य में तथा ओ. पी. आजाद राष्ट्रीय अध्यक्ष यूके. भारतीय दलित साहित्य अकादमी व युवराज बीके राष्ट्रीय महामंत्री नेपाल दलित साहित्य अकादमी के विशिष्ट आतिथ्य में इंजीनियर साहब बंजारे जी को "बाबासाहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर फेलोशिप अवार्ड 2023 " की मानद उपाधि से नवाजा गया । 

           
इंजीनियर साहब को साहित्यिक क्षेत्र में विशेष योगदान हेतु राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न साहित्यकारों व गणमान्य अतिथियों के बीच कर तल ध्वनि के गड़गड़ाहट के साथ इंजीनियर सुरेश कुमार बंजारे जी को "बाबासाहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर फेलोशिप अवार्ड 2023* " की मनद उपाधि से सम्मानित किया गया । 
        
यह उपाधि उन्हें उनके साहित्यिक क्षेत्र में विशेष योगदान हेतु नवाजा गया है। हम सब प्रदेशवासी उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं ।

श्री रोहित वर्मा जी की खबर

Ads Atas Artikel

Ads Atas Artikel 1

Ads Center 2

Ads Center 3