धर्मेंद्र कुमार श्रवण को मिला हिंदी काव्य रत्न सम्मान

धर्मेंद्र कुमार श्रवण को मिला हिंदी काव्य रत्न सम्मान

धर्मेंद्र कुमार श्रवण को मिला हिंदी काव्य रत्न सम्मान

धर्मेंद्र कुमार श्रवण को मिला हिंदी काव्य रत्न सम्मान


लुंबिनी (नेपाल): जनवरी 10 आज विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर देश विदेश में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर विश्व हिंदी दिवस मनाया गया है। विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर जिले के प्रसिद्ध हिंदी कवि तथा लेखक छत्तीसगढ़ के बालोद जिला निवासी धर्मेंद्र कुमार श्रवण शिक्षाश्री को हिंदी काव्य रत्न मानद उपाधि सम्मान से सम्मानित किया गया है। नेपाल की प्रसिद्ध संस्था शब्द प्रतिभा बहुक्षेत्रीय सम्मान फाउन्डेशन नेपाल द्वारा विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय हिंदी कविता प्रतियोगिता आयोजित की गई थी, जिसमें देश विदेश से 250 हिंदी काव्य लेखकों ने अपनी हिंदी कविता के माध्यम से सहभागिता का परिचय दिये थे। 

हिंदी भाषा साहित्य के प्रचार प्रसार तथा देवनागरी लिपि के सरंक्षण के उद्देश्य से आयोजित कविता प्रतियोगिता में 104 महिला तथा 146 पुरुष लेखकों की सहभागिता थी। सहभागी सभी को ई-प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है तथा 50 उत्कृष्ट लेखकों को हिंदी काव्य रत्न की उपाधि प्रदान की गई है। ज्ञातव्य हो कि श्रवण जी विगत एक दशक से हिंदी लेखन में सक्रिय रहे हैं जिनकी सैकड़ों रचनाएं विभिन्न पत्र पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुकी है तथा विभिन्न मंचों से साहित्यिक सम्मान मिल चुके हैं। 

प्रतियोगिता आयोजक संस्था शब्द प्रतिभा बहुक्षेत्रीय सम्मान फाउन्डेशन नेपाल के अध्यक्ष आनन्द गिरि मायालु कहते हैं - प्रतियोगिता के माध्यम से योग्य लेखकों का सम्मान कर उन्हें प्रोत्साहित किया गया है। बालोद जिला के एक प्रशंसा पात्र लेखक के रुप में चिन्हित किए गए हैं ऐसे प्रतिभाशाली लेखकों को राज्य की ओर से भी सम्मान तथा पुरस्कार प्रदान कर प्रोत्साहन देने की आवश्यकता है । संस्था हिंदी विकास के लिए विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन करती आई है। आगामी 21 फरवरी अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के अवसर पर अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा कविता प्रतियोगिता का आयोजन कर रही है। बालोद जिले के विभिन्न साहित्यिक मनचुने उनके इस उपलब्धि पर हार्दिक शुभकामनाएं संप्रेषित किए हैं ।

Ads Atas Artikel

Ads Atas Artikel 1

Ads Center 2

Ads Center 3